विज्ञापनों की स्थिति
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थोड़ी देर के लिए ऐडसेंस का उपयोग करने के बाद आपने खुद से पूछना शुरू कर दिया होगा कि क्या आप अपनी ऐडसेंस आधारित कमाई को बेहतर बनाने के लिए कुछ कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप इस और उस सेटअप के साथ प्रयोग करें, आपको स्थिति के बारे में कुछ बातों का एहसास होना चाहिए।
पहली बात जो आपको जाननी चाहिए वह यह है कि कोई भी सार्वभौमिक स्थिति नहीं है जो आपकी कमाई में सुधार की गारंटी दे। कहा जा रहा है, प्रयोग के बारे में ऊपर का हिस्सा शाब्दिक रूप से लिया जाना है। सबसे बड़े लाभ के साथ समाधान खोजने के लिए आपको अधिक से अधिक सेटअप का प्रयास करना होगा।
लेकिन, निश्चित रूप से कुछ स्थान आमतौर पर दूसरों की तुलना में बेहतर काम करते हैं। बेशक, Google इसे पहचानता है और वे "हीट मैप" प्रकाशित करते हैं कि पृष्ठ के कुछ हिस्सों में रखे गए राजस्व विज्ञापन आपको कितना ला सकते हैं। प्रयोग अक्सर सबसे अच्छा तरीका है जिसे आप पा सकते हैं, जो आपके दर्शकों के अवचेतन मन के अनुकूल हो।
आम तौर पर सबसे अधिक लाभदायक विज्ञापन मुख्य सामग्री के भीतर रखे जाते हैं, आमतौर पर इसके ठीक ऊपर। लेकिन यह किसी भी तरह से एक नियम नहीं है और इसके कुछ अपवाद भी हैं। एक ज्ञात अपवाद एक समाचार साइट या एक नई साइट के समान कुछ है।
यदि यह आपका मामला है, तो आप अक्सर पाएंगे कि आप टिप्पणियों के शुरू होने से ठीक पहले अपने विज्ञापनों को सामग्री के निचले भाग में रखकर अधिक आय अर्जित करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जैसे-जैसे उपयोगकर्ता कहानी पढ़ना समाप्त करते हैं, उनके पास एक छोटा क्षण होता है जहां वे कुछ और करने की तलाश में होते हैं। और आपके AdSense विज्ञापन उन्हें वह कुछ प्रदान कर सकते हैं।
साथ ही, विज्ञापनों को अपने पृष्ठ के बाईं ओर रखना लगभग हर समय बेहतर काम करता प्रतीत होता है। बेशक, यह तार्किक है क्योंकि टेक्स्ट आम तौर पर बाएं से दाएं लिखा जाता है (जब तक कि आप कुछ ऐसे देशों से नहीं आते जहां यह दूसरी तरफ है)।
लोग एक वाक्य समाप्त कर देंगे और अपनी आँखें बाईं ओर लौटा देंगे, जिसका अर्थ है कि उनके पास आपके विज्ञापनों को देखने की अधिक संभावना है।
इसके अलावा, इसके लिए कुछ और भी है तो बस विज्ञापनों को सही जगह पर देखना। यदि आपके पास एक से अधिक विज्ञापन हैं तो आपको इस बात की चिंता करनी होगी कि वे कोड में कहाँ स्थित हैं। और इस चिंता का एक बहुत अच्छा कारण है।
ऐडसेंस विज्ञापनों को उसी क्रम में भरता है जिस क्रम में वह उन्हें स्रोत में पाता है। इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास कोड में पहला ऐड सबसे ज्यादा रेवेन्यू जेनरेट करने वाला नहीं है, तो आप जल्द ही पैसा खोना शुरू कर सकते हैं, बल्कि और कमा सकते हैं।
इसका कारण यह है कि अगर ऐडसेंस के पास अब और विज्ञापन नहीं हैं तो यह आपके स्थान को सार्वजनिक सेवा विज्ञापनों के साथ पूरक करेगा या इसे पूरी तरह से खाली छोड़ देगा। इसका मतलब है कि, यदि आप बदकिस्मत हैं, तो आप अपने सबसे लाभदायक स्थानों के साथ समाप्त हो सकते हैं, जहां कोई भी अच्छा विज्ञापन नहीं है। अपने राजस्व के पूरक के लिए
आपको अपनी साइट पर कितने विज्ञापन डालने चाहिए, इसके साथ अन्य मुद्दे भी हैं। समस्या यह है कि यदि आपके पास बहुत अधिक है, तो अधिक आय उत्पन्न करने के बजाय, आपकी क्लिक दर कम होगी, क्योंकि आगंतुक उन स्थानों से विज्ञापनों का पालन नहीं करते हैं जहां ये अधिक आते हैं।
आपको लगातार इस बात पर नज़र रखनी होगी कि उपयोगकर्ता आपकी साइट के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। इस बात पर नज़र रखें कि विज़िटर आपकी साइट को सबसे अधिक कहाँ देख रहे होंगे। आम तौर पर यह वह स्थान होता है जहां आप अपने पहले विज्ञापनों का उपयोग करना चाहते हैं। यह भी कोशिश करें कि विज्ञापनों को कष्टप्रद स्थिति में न रखें क्योंकि यह कम क्लिक दर की गारंटी दे सकता है।
बेशक, आपको हमेशा ऐसे विज्ञापनों की आवश्यकता होती है जो आपकी सामग्री के साथ मेल खाते हों और आम तौर पर आपकी साइट पर आगंतुक की उपस्थिति को अप्रिय न बनाते हों। कुंजी आपके आगंतुक के लिए एक सुखद अनुभव प्रदान कर रही है, जबकि उनकी खोज से राजस्व उत्पन्न कर रही है।
और फिर, अंततः बहुत सारे प्रयोग के माध्यम से सबसे अच्छा राजस्व अर्जित किया जाएगा। AdSense की चैनल सुविधा का उपयोग करना सुनिश्चित करें और इस बात पर ध्यान दें कि आपकी कमाई को बेहतर बनाने के लिए स्थिति में बदलाव करते हुए आपके पृष्ठों के कुछ विज्ञापन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं।
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