अपने आप को अपने भीतर की शक्ति को जानें


 मैं उदास हूँ। इस समय, जैसा कि मैं यहां बैठकर यह लिख रहा हूं, मैं वास्तव में परेशान हूं। थोड़ी देर पहले कुछ हुआ था। मैं एक तर्क में पड़ गया और मैं अब उस के परिणामों को पुनः प्राप्त कर रहा हूं। यह परिणामों का एक सच्चा इनाम है, मैं आपको बता सकता हूं। आइए देखते हैं ...क्रोध, निराशा, शर्म, घृणा ... फिर अधिक क्रोध और अपराधबोध इस तथ्य पर है कि मैंने खुद को गुस्सा और हताश होने दिया है। यह सब भ्रामक है। यह पागलपन का एक रूप है (कोई अपराध नहीं)। मुझे लगता है कि क्या बुरा है कि ज्यादातर लोगों के लिए यह सामान्य है। Read here 


इसलिए, जैसा कि मैं यहां बैठकर स्टडी करता हूं, देखते हैं कि क्या हम यह काम कर सकते हैं। यह सब नकारात्मक भावना कहाँ से आती है? खैर, स्पष्ट रूप से उस चीज से जो मुझे कहा गया था। जिस व्यक्ति के पास मैं बोला गया है, उसके साथ "वार्तालाप" था। ये शब्द मेरे दिमाग द्वारा लिए गए, विश्लेषण किए गए और विश्लेषण के परिणाम के आधार पर एक उचित "प्रतिक्रिया" का उत्पादन किया गया। मानव मनोविज्ञान और मन के कामकाज में हम कितने ही गहरे क्यों न जाएं; वास्तव में जो हुआ उसका सरल विवरण है। यही कारण है कि हम खुद के साथ चिंता करने की जरूरत है हम इसे सरल रख सकते हैं, और फिर समस्या को संबोधित करने के लिए एक सरल दृष्टिकोण का प्रयास कर सकते हैं।


Click here to access link


समस्या वह है जो व्यक्ति ने कहा। शब्द ... बस शब्द। शब्दों का इतना शक्तिशाली प्रभाव कैसे हो सकता है? इसका उत्तर यह है कि वे नहीं करते हैं। क्या प्रभाव पड़ता है शक्ति हम उन शब्दों को देते हैं ... हमारी रेटिंग ... उनमें से हमारा विश्वास। इसलिए अगर कोई आपको बेवकूफ कहता है, तो आप नाराज हो सकते हैं। क्यों? मेरा मतलब है कि आप जानते हैं कि आप मूर्ख नहीं हैं। सबसे अधिक संभावना है कि व्यक्ति इसे भी जानता है। नकारात्मक प्रतिक्रिया क्यों  आप इसे अनदेखा क्यों नहीं कर सकते? ठीक है, क्योंकि आप उस तरह से वायर्ड हैं। आप यह देखने के लिए खड़े नहीं हो सकते कि कोई भी आपको बेवकूफ कहेगा। यह पर्याप्त नहीं है कि आप जानते हैं कि आप मूर्ख नहीं हैं। आपको यह स्वीकार करने के लिए इस व्यक्ति की आवश्यकता है। और इसमें गलत क्या है? मुझे लगता है कि हमारे लिए यह सुनिश्चित करना स्वाभाविक है कि अन्य लोग हमारे शब्दों या कार्यों द्वारा संदेश को स्वीकार करने की कोशिश कर रहे हैं (संदेश सही है या गलत है या नहीं)। अफसोस की बात है कि हम क्या करते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता, ऐसे लोग हैं जो हमेशा चीजों की व्याख्या करते हैं कि वे कैसे चुनते हैं। असल में, आप जेम्स को कितना भी दिखाओ, आप कितने भी प्रतिभाशाली हो, जेम्स (क्षमा करें यदि आपका नाम जेम्स है) तब भी आपको एक बेवकूफ कहेंगे, और शायद उसे लगता है कि वह आपसे बेहतर है।


यह बेतुका है! जेम्स आप से बेहतर नहीं हैं कोई नहीं है। आपको वह याद रखना होगा। खुद को जानिए। उससे अपनी ताकत को हासिल करो। आप उन लोगों के बारे में क्या करते हैं जो कहानी के आपके पक्ष को स्वीकार करने से इनकार करते हैं? उन्हें छोड़ दो। उन पर ध्यान न दें। अपनी बात रखने के बाद दूर चलो। लेकिन मैं इसमें शामिल नहीं होता हूं। मैं आप पर अत्यधिक धार्मिक नहीं जा रहा हूं, लेकिन मैं एक बिंदु बनाना चाहता हूं। यीशु मसीह ने कहा कि “दूसरे गाल को मोड़ो”। मुझे लगता है कि लोग इस बात की गलत व्याख्या करते हैं कि निष्क्रियता की निशानी के रूप में; टकराव से बचने की इच्छा; कमजोरी का भी। मैं असहमत हूं। Read more blog मुझे लगता है कि यह किसी ऐसे व्यक्ति का कार्य है जो अपनी आंतरिक शक्ति और मूल्य के बारे में इतना शक्तिशाली है कि आपके पास उसे ले जाने के लिए कुछ भी नहीं है। मुझे गाली दो, मुझे प्रताड़ित करो और मुझे मार दो, हाँ। लेकिन आप सच को कभी नहीं बदलेंगे। जो लोग दूसरों की आहत करने वाली बातों से निपट सकते हैं, वे बहुत दूर चले जाते हैं क्योंकि वे इन शब्दों को उन्हें प्राप्त करने की अनुमति नहीं देते हैं। दूसरे तरीके से रखो, लाठी और पत्थर मेरी हड्डियों को तोड़ सकते हैं, लेकिन शब्द कभी मुझे चोट नहीं पहुंचाएंगे। वहाँ थोड़ा गायब है। वह बिट "है ... जब तक मैं उन्हें अनुमति नहीं देता"। यह आपकी शक्ति में है कि दूसरे क्या कहते हैं या क्या करते हैं, अपनी प्रतिक्रिया चुनें। अपने आप पर विश्वास करो, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण। आप इससे अनावश्यक रूप से आहत हुए बिना दूसरों से नकारात्मकता झेल पाएंगे।


Read here blog


अपने आप में विश्वास के इस सिद्धांत को याद रखना मेरे क्रोध और निराशा को फैलाने के लिए पर्याप्त है। जैसा कि मैंने इस लेख को समाप्त किया है मैं इसे धीरे-धीरे वाष्पित कर सकता हूं। खुशी के दिन! मैं आपको लगभग 2000 साल पहले मार्कस ऑरेलियस द्वारा किए गए एक उद्धरण के साथ छोड़ दूंगा… ”यदि आप किसी भी बाहरी चीज से व्यथित हैं, तो दर्द केवल उस चीज के कारण नहीं है, बल्कि आपके खुद के अनुमान के कारण है; और यह आपके पास किसी भी समय रद्द करने की शक्ति है ”।

Comments

Popular posts from this blog

दयालुता और प्रेरणा युक्तियाँ चुनौती समूह एक अंतर बनाने के लिए

एक बदलाव अच्छा करेगा

नोटों की शक्ति